Social:

Monday, January 20, 2014

जा सखी , अब तू अपने घर जा ! .....

                  लागे है मुझ को बड़ा आन सखी !
                उसको मत कहना तू पाषाण सखी !
               इस मंदिर का है वही भगवान सखी !
                उससे ही तो है मेरा ये प्राण सखी !

                    तू उसकी ऐसी हँसी न उड़ा
                 जा सखी , अब तू अपने घर जा !

                  लुटे-लुटे से पुलक है निशदिन
                  ठगे-ठगे से प्राण है पल-छिन
                 पर मेरे काँटों को तू न यूँ गिन
               औ' न ही अश्रु-पुष्पों को भी बिन

                 मेरी व्यथा से तू न तिलमिला
               जा सखी , अब तू अपने घर जा !

               कितने ही यत्न से छुपाये रखती हूँ
              इस जलते ह्रदय को बुझाये रखती हूँ
              भींगी पलकों को भी सुखाये रखती हूँ
             देख , अधरों को भी मुस्काये रखती हूँ

                  मेरे माथे पर तू हाथ न फिरा
               जा सखी , अब तू अपने घर जा !

                ऐसे मत दे उसको तू ताने सखी !
              मेरे होने का है वही तो माने सखी !
             बड़ी मीठी प्रीति है तू न जाने सखी !
             सच कहती हूँ मैं क्यों न माने सखी !

                 ये राग ही तो है कठिन बड़ा
             जा सखी , अब तू अपने घर जा !

                 इक मदिर अदह आग -सा वह
               अछूता सुमन का पराग -सा वह
             मधुमास में महकता फाग -सा वह
           औ' मन के मधुगान का राग -सा वह

                 कुछ कह कर तू मुझे न बहका
                जा सखी , अब तू अपने घर जा !

                 उसके आगे तो सब रंग हैं फीके
                तृप्त होती मैं उसी का जल पीके
                हाय! मर जाती मैं उसी में जी के
                पर चुप ही रहती अधरों को सी के

                  न बहलूं मैं , मुझे यूँ न बहला
                जा सखी , अब तू अपने घर जा !

                 मधु से मुझे नहलाता वही सखी !
                 मुझपर रस बरसाता वही सखी !
              इस देह-बंध को खुलकाता वही सखी !          
              औ' प्रेम-गंध से लिपटाता वही सखी !

                   जलन के मारे तू यूँ न बुदबुदा
                 जा सखी , अब तू अपने घर जा !

                  लागे है मुझ को बड़ा आन सखी !
                उसको मत कहना तू पाषाण सखी !
               इस मंदिर का है वही भगवान सखी !
                 उससे ही तो है मेरा ये प्राण सखी !

                  विरह की जली मैं और न जला
                 जा सखी , अब तू अपने घर जा ! 

28 comments:

  1. सखी के माध्यम से सुन्दर कविता |आभार

    ReplyDelete
  2. सन्देश में पिरोये मन के भाव......

    ReplyDelete
  3. सुन्दर मनोभाव-
    सखी को भी बधाई-
    आभार आदरेया-

    ReplyDelete
  4. उसके ऐसे-ऐसे आयाम तुममें, तो फिर विरह के क्‍या मायने!......झंकृत हुआ।

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर विरह गीत की प्रस्तुति .....

    ReplyDelete
  6. अद्भुत भाव ...गहन पीड़ा ...बहुत सुंदर रचना अमृता जी

    ReplyDelete
  7. सुंदर अभिव्यक्ति...

    ReplyDelete
  8. जो ले दिल की बात सुन
    वो बहुत प्यारी है रे सखी

    ReplyDelete
  9. बहुत ही सुन्दर अभिव्यक्ति !

    ReplyDelete
  10. दिल को छू लेनेवाली रचना...
    अति उत्तम...
    http://mauryareena.blogspot.in/
    :-)

    ReplyDelete
  11. ऐसे मत दे उसको तू ताने सखी !
    मेरे होने का है वही तो माने सखी !
    बड़ी मीठी प्रीति है तू न जाने सखी !
    सच कहती हूँ मैं क्यों न माने सखी !

    ये राग ही तो है कठिन बड़ा
    जा सखी , अब तू अपने घर जा !
    वाह परमपिता को समर्पित सुंदर रचना न मानने वालों को न मानते हुए।

    ReplyDelete
  12. बहुत सुंदर भावों से गूंथा है अमृता जी आपने यह विरह गीत ....
    उतनी ही सुंदर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
  13. बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
  14. विरह सहती, पर मन की कहती

    ReplyDelete
  15. जो पास रहकर भी दूरी का अहसास कराए वही तो है वह...

    ReplyDelete
  16. हिमशैल क्या जाने तपने का गुण. अग्नि के पखारे जीवन की आभा सब देख भी नहीं सकते. अति सुन्दर सन्देश.

    ReplyDelete
  17. सखी री तूने तो कमाल कर दिया :-)

    ReplyDelete
  18. नहीं कहते पाषाण चलो !
    सुन्दर !

    ReplyDelete
  19. वाह ! बहुत ही सुन्दर रचना ! विरह, मिलन, पीड़ा, संताप, मान, अभिमान, भक्ति, आसक्ति, मन के हर भाव को समूर्त कर दिया आपने रचना में ! मर्मस्पर्शी एवं आत्मीय सी रचना ! आभार !

    ReplyDelete
  20. संध्या जी ने सच कहा .........

    सखी के बहाने सब कुछ समाहित कर के कह दिया !! सुंदरतम !!

    ReplyDelete
  21. ये तो पार्वती और सप्तऋषियों का संवाद हो गया -जो शंकर के प्रति पार्वती के अनन्य अनुराग की परीक्षा लेने गए थे -मगर पार्वती अटल और निश्चल थीं अपने शिव -अनुराग को लेकर !
    धन्य है कवयित्री का प्रेम ,उसका ईर्ष्या उपजाता आराध्य !

    ReplyDelete
  22. सुंदर अभिव्यक्ति...

    ReplyDelete
  23. मन के भावों को बहुत ही खूबसूरती से कविता रूप में पिरो दिया है आपने मन के हर एहसास हर जज़्बात से जुड़ी बहुत ही सुंदर रचना।

    ReplyDelete
  24. ढ़ेर सारे ईमानदार शब्दों के बीच... एक अबोध काव्य... न जाने क्यों ह्रदय को बेचैन करती हुई....पर आप पर गर्व पहले भी था.. अब भी है... हमेशा रहेगा....

    ReplyDelete
  25. ये आपकी सखी है कौन? अच्छा हुआ आपने उनकी बात नहीं मानी -भला हो आपकी सद्बुद्धि का अन्यथा एक सखी की बात कैकेयी ने मान ली थी और राम को वैन जाना पड़ गया था !

    ReplyDelete
  26. रोचक -प्रभावशाली
    बहुत सुंदर---!!!!!

    ReplyDelete
  27. नायिका के भावों के साथ सखी के भावों का सुंदर मिश्रण हुआ है. एक गीति नाटिका-सा रस आता है.
    "देख , अधरों को भी मुस्काये रखती हूँ"
    क्रिया का ऐसा प्रयोग पहली बार देखा है जो सीधी अभिव्यक्ति करता है. बधाई.

    ReplyDelete